Aadhar Se Loan Kaise Le: आधार कार्ड से 50000 रुपये का लोन कैसे ले?

Aadhar Se Loan Kaise Le: दोस्तों, हमें अक्सर जल्दी पैसे की जरूरत होती है, और हमें बैंक से लोन लेने के लिए कई चरणों से गुजरना पड़ता है, जो बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसे में छोटे व्यापारी, किसान, दुकानदार, सब्जी बेचने वाले और गैरेज चलाने वाले ऐसे छोटे छोटे उद्यमियों को बैंकों से आसानी से लोन नहीं मिलता। पर अब नहीं मैं  आपके लिए एक ऐसी स्कीम लेकर आया हूँ। जिसके तहत आप अपने आधार कार्ड से 50 हजार रुपये का लोन घर बैठे ही प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए आपको बैंकों में लंबी लाइनों में लगने की कोई आवश्यकता नहीं है और ना ही बैंक कर्मचारियों से बातचीत करने की आवश्यकता है।

Aadhar Se Loan Kaise Le
Aadhar Se Loan Kaise Le

आधार कार्ड से 50,000 रुपये तक का लोन कैसे ले?

मित्रों, अगर आप Adhar Card  से ₹50,000 तक का लोन ले रहे हैं, तो मैं आपको बता दूं कि यह लोन KYC  की तरह ही काम करता है. लेकिन आपको इसे लेने के लिए Aadhar Card, PAN Card और पिछले छह महीने की bank details देनी होगी. इससे लोन देने वाला अधिकारी आपका CIBIL Score देख सकेगा और इसी स्कोर के आधार पर वह आपको लोन दे सकेगा।

मैं आपको यह भी बता दूंगा कि आप ₹50,000 तक का लोन तभी प्राप्त कर पाएंगे जब आप या तो एक नौकरी कर रहे हो , बिज़नेस कर रहे हो या आपके पास कोई Regular आय का साधन है। तब तक आपको लोन नहीं मिल सकता अगर आप इन दोनों में से किसी भी परिस्थिति में नहीं हैं। इसके लिए आपको seccord लोन के लिए बैंक में जाना होगा।

Aadhar Se Loan Kaise Le

मित्रो, अगर हम बात करे लोन प्राप्त करने की योग्यता की तो लोन पाने के लिए आपको कुछ शर्तों का पालन करना होगा। जो की कुछ इस प्रकार है 

  • इस लोन के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति को भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • लोन पाने के लिए आवेदक की आयु 21 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए।
  • लोन लेने वाले व्यक्ति को अच्छा सिविल स्कोर होना चाहिए।
  • लोन में आवेदन करने वाले की मासिक आय 13000 होनी चाहिए, और खुद का व्यापार करने वाले की मासिक आय 15000 होनी चाहिए।

लोन प्राप्त करने के लिए जरूरी दस्तावेज

जैसे की हम बात करे तो किसी भी भारतीय के लिए उसका आधार कार्ड आज के टाइम पर बहुत ही जरुरी दस्तावेज हो गया है , आधार कार्ड आज के समय पर एक इंसान के लिए उसके पहचान के रूप में साबित हो रहा है.

जैसे की आधार कार्ड से आप आपने खाता भी खुलवा सकते है, साथ ही सरकारी सेवाओं, पर्सनल लोन लेने जैसे और भी सेवाओं में प्रयोग कर सकते है | 

Aadhar Se Loan Kaise Le
Aadhar Se Loan Kaise Le

लोन प्राप्त करने के लिए आपको कुछ जरुरी दस्तावेज़ आपके पास होना चाहिए 

  • आवेदक का पैन कार्ड और आधार कार्ड
  • आवेदक का आधार कार्ड और मोबाइल नंबर से  लिंक होना चाहिए | 
  • आवेदक का फोटो और बैंक स्टेटमेंट
  • लोन पास करने के लिए आवेदक के खाते की जानकारी

आधार कार्ड पर 50 हजार रुपये कैसे मिल सकते हैं?

आप किसी भी लोन कंपनी में आवेदन देने से पहले सुनिश्चित करें कि आप योग्यता शर्तों को पूरा करते हैं। जैसे ज़ाइप से लोन लेने के लिए आपके पास पैन और आधार कार्ड होना चाहिए और कम से कम ₹15,000 की सैलरी होनी चाहिए। साथ ही आपको  लोन ऐप की सारी प्रक्रिया को पूरा करना होगा. इसमें आपको उनके द्वारा मांगी गई जानकारी और दस्तावेज देने की आवश्यकता होगी।

आपका आवेदन लोन के लिए स्वीकार होने पर आपको लोन शर्तों का डॉक्यूमेंट भेजा जाएगा। आपको उसे ध्यान से पढ़ना चाहिए और हर शर्त पर सहमत होने के बाद ही आगे बढ़ना चाहिए। इसके बाद आप पैसे अपने बैंक खाते में डाल देंगे। 

किफायती पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो अपना क्रेडिट स्कोर हमेशा अच्छा रखें। 700 से अधिक का क्रेडिट स्कोर आम तौर पर अच्छा माना जाता है। हमेशा समय पर EMI भुगतान करें,

विभिन्न लोन विकल्प

आप पारिवारिक लोन के अलावा बहुत से तरीकों से पैसे जुटा सकते हैं। आप अपने दोस्तों या परिवार के साथ कुछ समय बिताते हैं

आप उधार ले सकते हैं। गोल्ड लोन आपके पास सोने के गहने या सिक्के हो सकते हैं। आप कोई सुरक्षा, जैसे बीमा, गिरवी रखकर लोन ले सकते हैं। आप अपने जमा किए गए पैसों का भी उपयोग कर सकते हैं अगर आपको उधार नहीं लेना है।

लोन की महत्वपूर्ण जानकारी

कोई पर्सनल लोन लेने से पहले आपको कुछ चीजों को हमेशा देखना चाहिए, ताकि आप सही लोन ऐप का चयन कर सकें. 

  • लोन एप का आवेदन
  • आपको क्या-क्या  डॉक्यूमेंट चाहिए?
  • लोन लेने की अधिकतम सीमा
  •  ब्याज दर होगा | 
  • क्या प्रोसेसिंग की फीस  और अन्य खर्च हैं?

आधार कार्ड पर 50,000 रुपये का लोन लेने के लाभ

 1 . लोन का कहीं भी उपयोग करें

पर्सनल लोन लेने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आप इन पैसों से जो चाहें कर सकते हैं। आपके पैसे का                                                                                                                                                                                                    उपयोग करने पर कोई प्रतिबंध नहीं है।

2. लोन रीपेमेंट की अवधि का पता लगाएं

जब आप बैंक और एनबीएफसी से लोन लेते हैं, आपको यह तय करना होगा कि आप कितनी ईएमआई में रीपेमेंट करेंगे. जैसे, आप ज़ाइप से लोन लेते समय चुन सकते हैं कि आप 3, 6, 9 या 12 महीने में भुगतान करेंगे।

लोन भुगतान का योजना

यह सोचना चाहिए कि आपको आधार कार्ड पर कितना लोन मिल सकता है, इससे पहले कि आप यह सोचें कि आपको कितना लोन चुकाने में आसानी होगी और कितना लोन रीपेमेंट करने की योजना बनानी चाहिए।

पर्सनल लोन पर ब्याज और अन्य शुल्क लागू होते हैं। नियमित मासिक भुगतान या ईएमआई (equated monthly instalment) के रूप में हर महीने लोन का कुछ हिस्सा चुका सकते हैं।

सब एनबीएफसी और बैंक लोन भरने के लिए अलग-अलग अवधि के विकल्प देते हैं। जैसे, ज़ाइप से लोन लेने पर आप 3,6,9 या 12 EMI में से एक चुन सकते हैं।

आपको ऐसा EMI प्लान चुनना चाहिए जो आप हर महीने भर सकें। इसका कारण समय पर EMI नहीं भरना है। आपको पीनल इंटरेस्ट और लेट फीस देनी पड़ेगी, आपका क्रेडिट स्कोर कम हो जाएगा और बाद में लोन या क्रेडिट कार्ड पाना मुश्किल होगा।

व्यक्तिगत लोन के लिए 50,000 रुपये की EMI

लोन लेने से पहले हमेशा EMI कैलकुलेटर का प्रयोग करें, इससे आपको पता चलेगा कि अलग-अलग अवधि चुनने पर आपको हर महीने कितना पैसा देना पड़ेगा।

ज़ाइप के व्यक्तिगत लोन EMI केलकुलेटर का उपयोग करना बहुत आसान है। आपको सिर्फ सीन राशि, ब्याज दर और पुनर्भुगतान अवधि डालनी होगी। इससे आपकी ईएमआई राशि का पता चलता है

आइये देखते हैं कि ₹50,000 लोन पर कितनी ईएमआई होगी।                    

समय      मासिक भुगतान
3 महीने का₹ 17177 
6 महीने का₹ 8789  
9 महीने का₹ 5987  
12 महीने₹ 4579

निष्कर्ष

दोस्तों, आपको आज का हमारा लेख कैसा लगा? इसमें हमने आपको आधार कार्ड से ₹50000 तक का लोन कैसे प्राप्त करने के बारे में बताया है. अगर आपको यह पसंद आया है, तो कृपया इसे लाइक और शेयर करें और हमारे वेबसाइट पर नियमित रूप से अपडेट प्राप्त करते रहें. 

जय हिन्द जय भारत 

Leave a Comment