एनवीडिया ने अनावरण किए दमदार नए एआई चिप्स Blackwell

credit google

एनवीडिया ने अपने वार्षिक डेवलपर सम्मेलन में एआई चिप्स और सॉफ्टवेयर की एक नई पीढ़ी का अनावरण किया है। ये नए उत्पाद एआई मॉडल को तेजी से और अधिक कुशलता से चलाने में मदद करेंगे। 

credit google

 एनवीडिया ने पेश किए दमदार नए एआई चिप्स 

एनवीडिया की नई एआई चिप श्रृंखला का नाम ब्लैकवेल है।इस श्रृंखला का पहला चिप, GB200, इस साल के अंत में बाजार में आने की उम्मीद है।

credit google

 ब्लैकवेल: एआई हार्डवेयर में क्रांति 

एनवीडिया का लक्ष्य न केवल बेहतर प्रदर्शन प्रदान करना है, बल्कि नए ऑर्डर भी प्राप्त करना है। मौजूदा "हॉपर" H100s चिप्स की लगातार उच्च मांग को भुनाने के लिए कंपनी अधिक शक्तिशाली चिप्स प्रदान कर रही है। 

credit google

 अधिक शक्तिशाली चिप्स, अधिक ऑर्डर 

एनवीडिया का दावा है कि उनके ब्लैकवेल-आधारित प्रोसेसर, जैसे GB200, एआई कंपनियों के लिए प्रदर्शन में एक बड़ी छलांग लगाते हैं। ये चिप्स H100 द्वारा दिए जाने वाले चार पेटाफ्लॉप्स की तुलना में 20 पेटाफ्लॉप्स की एआई क्षमता प्रदान करते हैं। 

credit google

 20 गुना अधिक तेज: एआई कंपनियों के लिए गेम चेंजर 

GB200 चिप में एक विशेष "ट्रांसफॉर्मर इंजन" शामिल है। यह इंजन ट्रांसफॉर्मर-आधारित एआई तकनीकों को चलाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो लोकप्रिय चैटबॉट प्रोग्राम ChatGPT के पीछे मुख्य तकनीक है। 

Credit google

 ट्रांसफॉर्मर इंजन: अगली पीढ़ी के एआई अनुप्रयोगों को सक्षम बनाना

एनवीडिया के इस कदम से न केवल बड़ी तकनीकी कंपनियां लाभान्वित होंगी, बल्कि यह उन व्यवसायों के लिए भी एआई को अधिक सुलभ बना सकता है जो वर्तमान में इस जटिल तकनीक का उपयोग करने में सक्षम नहीं हैं। 

Credit google

 भविष्य अब: व्यवसायों के लिए अधिक सुलभ एआई

एनवीडिया के पास एआई चिप बाजार में एक मजबूत पकड़ है। कंपनी के पास अनुभवी इंजीनियरों और वैज्ञानिकों की एक टीम है जो लगातार नई एआई तकनीकों का विकास कर रही है। 

Credit google

 एनवीडिया का एआई में दबदबा 

एनवीडिया का मानना है कि एआई भविष्य में सभी उद्योगों को बदल देगा। कंपनी का लक्ष्य एआई को अधिक सुलभ और उपयोग में आसान बनाना है ताकि यह दुनिया भर के लोगों को लाभान्वित कर सके। 

Credit google

एआई का भविष्य